विश्व में फैल रही सनातन संस्कृति की पताका

0
5

अल्मोडा(संवाददाता)। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि महात्मा बुद्ध के बताये हुए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है और बाबाजी के आचार्य पीठ का लोकार्पण और देवी स्वरूप कन्याओं का पूजन किया गया। ध्यान पीठ की स्थापना की गई है और यहां से जुडा प्रत्येक व्यक्ति शिक्षा व समाज के क्षेत्र में बिना रूके हुए कार्य कर रहे है जिसकी जितनी प्रशंसा की जाये वह कम है और धार्मिक पर्यटन को बढावा दिया जा रहा है और भारतीय संस्कृति को शिक्षित करने का काम किया जा रहा है। यहां अल्मोडा स्थित डोल आश्रम पहुंचकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अल्मोड़ा स्थित डोल आश्रम पहुंचकर श्री कल्याणिका हिमालय देवस्थानम के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर देवी स्वरुपा कन्याओं का पूजन करने के साथ ही श्रीयंत्र की पूजा-अर्चना की और समस्त प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की कामना की।
उन्होंने कहा कि महाराज कल्याणदास द्वारा स्थापित डोल आश्रम धर्म, अध्यात्म, संस्कृति और शिक्षा के केन्द्र बिंदु के रुप में उभर रहा है। लोक कल्याण की भावना के साथ कार्य कर रहे डोल आश्रम के विभिन्न प्रकल्प अत्यंत सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यह एक मठ नहीं आध्यात्मिक व साधन का भव्य व दिव्य केन्द्र है। उन्होंनें कहा कि वैदिक एवं आध्यात्मिक को जोडने के लिए श्रीयंत्र की स्थापना की गई थी और इस क्षेत्र के लिए ही नहीं बलिक संपूर्ण विश्व को ऊर्जा प्रदान कर रहा है और देवभूमि उत्तराखंड संपूर्ण विश्व को आध्यात्मिक का काम किया है और संतों ने राज्य को दिशा निर्देशन देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पूज्य बाबाजी के आशीर्वाद से लगातार काम करने की प्रेरणा मिलती है और राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नये उत्तराखंड की ओर अग्रसर है और सनातन संस्कृति की पताका पूरे विश्व में फैल रही है और हमारी मान्यताओं के सामने पूरा विश्व नतमस्तक है और अपने धर्म मार्ग से कभी विचलित न हो और सनातन संस्कृति की ओर अग्रसर रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश व प्रदेश आगे बढ रहा है और केदार खंड के विकास के लिए संकल्पित होकर तेजी से काम हो रहा है और मानसखंड में भी 16 मंदिरों के जीर्णोद्वार का काम आगे बढाया है और अन्य मंदिरों को चिन्हित किया गया है और पहले चरण में 16 और उसके बाद 48 मंदिरों का जीर्णोद्वार किया जायेगा और राज्य के भीतर ऐतिहासिक एवं कठोर निर्णय लिये है।
उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता का कानून लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि जनता ने सरकार में रहकर सेवा करने का अवसर दिया है और उत्तराखंड से समान नागरिक संहिता अब देशभर में लागू होगी और कठोर धर्मातरण कानून, दंगारोधी कानून बनाया गया है और अवैध अतिक्रमण व कब्जों को हटाने का काम किया है और पांच हजार से अधिक एकड भूमि को मुक्त कराया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में नकल विरोधी कानून बनाया गया है और सख्ती से लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि अब युवक व युवतियों के साथ छल नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से सभी संतों का आशीर्वाद मिलता रहेगा और देवभूमि उत्तराखंड में सभी संतों के चरण पड़ते है और सभी का उन्होंने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, श्रीराम जन्मभूमि न्यास के कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी महाराज आदि भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY