हजारों रिक्त पदों पर भर्ती के लिए किया प्रदर्शन

0
579

संवाददाता
देहरादून। रिक्त पड़े हजारों की संख्या के बैकलॉग पदों पर तत्काल भर्ती के आदेश जारी किये जाने की मांग को लेकर एकता यात्रा के रूप में जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर प्रशासनिक अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्रेषित किया गया।
यहां संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच के संयोजक दौलत कुंवर के नेतृत्व में एकता यात्रा निकालकर जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया और प्रशासनिक अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया गया। इस अवसर पर ज्ञापन में कहा गया है कि पिछले कई वर्षों से रिक्त पड़े हजारों की संख्या में हर विभाग के अन्दर बैकलॉग के पद रिक्त पड़े हुए हैं, लेकिन बार-बार निवेदन के बाद भी भाजपा सरकार व कांग्रेस सरकारों द्वारा इन सभी पदों को नहीं भरा गया, जिस कारण मजबूरी में सभी सामाजिक संगठनों को सरकार के खिलाफ मुखर होना पड़ रहा है।
ज्ञापन में कहा गया है कि सरकार का नारा है, सबका साथ सबका विकास, इसलिए भारत संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच की टीम को संज्ञान में लाने के लिए 13 जिलों के लिए ”एकता यात्राÓÓ करनी पड़ रही है। इस यात्रा का उद्देश्य की हर जिले में जाकर सभी बेरोजगारों की स्थिति का आंकलन किया जाए और उनको इनके संवैधानिक अधिकारों के प्रति जागरूक करके एक ज्ञापन हर जिले के जिलाधिकारी को दिया जाए, पूर्व में उदाहरण के तौर पर कृषि विभाग के अन्दर 28० पद कृषि सहायक अधिकारी (वर्ग ग) के रिक्त पड़े थे, जिसके लिए विभाग द्वारा श्रेणीवार पदों की संख्या के आधार पर नियुक्ति के लिए लोगों से आवेदन मांगे गये, जिसमें सामान्य कैटेगरी के 171 पद, अनुसूचित जाति के 15 पद है।
ज्ञापन में कहा गया है कि अनुसूचित जनजाति के ०3 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 43 पद एवं आर्थिक रूप स कमजोर के 48 पद कुल 28० पद। इस भर्ती में भी अनुसूचित जाति के 53 पद होने चाहिए थे, लेकिन 15 पद किस आधार पर निकाले गये हैं, इसकी भी सम्पूर्ण जानकारी मंच को उपलब्ध कराने कराया जाये और तब तक के लिए चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति पर शीघ्र रोक लगायी जाए और इसी तरह की धांधली बैकलॉग पदों पर भरने के लिए हर विभाग ने की होगी, इसकी भी गहनतापूर्णक जॉंच कर सम्पूर्ण विभाग द्वारा जितनी भी भर्तियॉं उत्तराखण्ड बनने से लेकर आज तक भाजपा व कांग्रेस की सरकारों ने की है उन सबका सम्पूर्ण विवरण उपलब्ध कराया जाये।
ज्ञापन में संवैधानिक अधिकारों के संकट को शीघ्र दूर कर बैकलाग के पदों पर भर्ती के आदेश जारी करने की मांग की गई और यदि यात्रा के दौरान कोई भी अप्रिय घटना घटित होती है तो उसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।
इस अवसर पर दौलत कुवंर राष्ट्रीय संयोजक ,लक्ष्मी देवी राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला मोर्चा, अरविंद कुवंर जिला अध्यक्ष देहरादून युवा मोर्चा ,विजेंद्र प्रसाद ,अनिल कुमार ,कृपाल सिंह ,अनिल सिंह, राहुल सिंह शुभम चौहान ,मोद सिंह, रमेश कुमार ,विजेंद्र सिंह ,प्रताप सिंह, नेहा, शमशेर सिंह ,कुलदीप, विमलेश, विमला देवी, आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY