वियतनाम भारत की अधिनियम पूर्व नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभः पीएम मोदी

0
160

पीएम नरेंद्र मोदी और वियतनाम के पीएम गुयेन जुआन फुक के बीच हुई वर्चुअल समिट में बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वियतनाम भारत की अधिनियम पूर्व नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और हमारे इंडो-पैसिफिक विजन का महत्वपूर्ण साझेदार भी है। उन्होंने कहा कि अगले साल हम दोनों संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य होंगे। इसलिए वैश्विक संदर्भ में हमारे सहयोग का महत्व बढ़ेगा।

7 नए समझोतों पर भी किए गए हस्ताक्षर

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि हमने वैज्ञानिक अनुसंधान, परमाणु और नवीकरणीय ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, रक्षा और कैंसर उपचार जैसे अन्य विविध विषयों जैसे क्षेत्रों पर 7 नए समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं। हम अपने सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए नई पहल भी कर रहे हैं।

दोनों देशों के वर्चुअल समिट के दौरान वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक ने कहा कि भारत और वियतनाम के बीच संबंधों के बारे में आपकी टिप्पणी के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। मुझे बहुत खुशी है कि हमारे पास यह आभासी जमा है जो द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धताओं को रेखांकित करता है।

बता दें कि शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता व्यापक द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान और भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी के भविष्य के विकास के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए हुआ।

LEAVE A REPLY