मातृशक्ति के स्वाभिमान का प्रतीक बन गई है लखपति दीदी योजना

0
6

रूद्रप्रयाग/ देहरादून(संवाददाता)। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रूद्रप्रयाग क्षेत्र के विकास के लिए 141 योजनाओं की 195 करोड से अधिक रूपयों की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया। उन्होंने कहा कि सुमाडी को नगर पंचायत बनाया जायेगा और चिरबटिया आईटीआई भवन का निर्माण किया जायेगा और रूद्रप्रयाग में सर्किट हाउस का निर्माण किया जायेगा जिससे तीर्थयात्रियों व श्रद्धालुओं को अच्छा स्थान मिलेगा। उन्होंने माता अनुसूईया मेले को राजकीय मेला घोषित किया। उन्होंने कहा कि लखपति दीदी योजना मातृशक्ति के स्वाभिमान का प्रतीक बन गई है।
यहां अगस्त्यमुनि, रूद्रप्रयाग में जन संवाद एवं अभिमुखीकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित लखपति दीदी अभियान, शक्ति को सम्मान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि मातृशक्ति के अभिनंदन कार्यक्रम में भी पूर्व में आये थे। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय शैला रानी रावत मेरे साथ थी और विकास के लिए किये गये कार्य धरातल पर उतारे है और स्वर्गीय शैला रानी रावत को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते है और वह एक संघर्षशील महिला के रूप में रही। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय शैला रानी के सपनों व कार्यों को आगे बढाया जायेगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ गया है और पांचवी अर्थव्यवस्था बन गया है और 2०27 तक तीसरी अर्थव्यवस्था हमारा देश बन गया है। उन्होंने कहा कि मातृशक्ति देश व प्रदेश के विकास के लिए कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है और उन्होंने कहा कि लखपति दीदी योजना मातृशक्ति के स्वाभिमान का प्रतीक बन गई है। उन्होंने कहा कि लखपति दीदी स्वयं का रोजगार कर रही है और वहीं अनेक महिलाओं को स्वरोजगार से जोडने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि एक छोटा सा दीपक घर को रोशन करता है और उसी प्रकार से लखपति दीदी भी प्रकाशवान का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की क्वालिटी बेहतर है और यह उत्पाद बडी बडी मल्टीनेशनल कंपनियों को पीछे छोड़ रहे है। उन्होंने कहा कि हिमालयाज ब्रांड देश दुनिया में प्रसिद्ध हो रहा है और प्रदेश में 2०25 तक डेढ लाख लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है और महिलायें स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा दे रही है और ग्रोथ सेंटर बनाये है और एक सौ दस आउटलेट बनाये है जहां पर महिलाओं के उत्पादों की बिक्री की जा रही है। चौदह सौ से अधिक बहनें अगस्त्यमुनि से है और स्वयं सहायता समूह को पांच लाख रूपये तक का ऋण दिया जा रहा है और अभी तक तीन करोड की बिक्री की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा और 12वीं पास बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए 51 हजार रूपये की सहायता दी जा रही है और महिलाओं को तीस प्रतिशत का नौकरियों में आरक्षण दिया जा रहा है। राज्य सरकार विकल्प रहित संकल्प के साथ तेजी के साथ काम कर रही है। प्रदेश में स्वास्थ्य शिक्षा आदि के क्षेत्र में तेजी के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य व सुरक्षा के लिए सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि राज्य में अनेक कानून प्रचलन में लाये है और नकल का बोलबाला था और सौ से ज्यादा नकल माफियाओं को सलाखों के पीछे भेजने का काम किया और इसके लिए नकल विरोधी कानून को लागू किया गया।
उन्होंने कहा कि 1०95 युवक युवतियों को नियुक्तियां प्रदान की गई और रूद्रप्रयाग में दस बेटियां 17 हजार से ज्यादा नियुक्तियां तीन सालों में संपन्न हो गई है। धर्मातंरण, दंगा विरोधी कानून प्रचलन में लाये है और उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता सबसे पहले लागू होगा और कडे फैसले ले रहे है और जल्द ही सख्त भू कानून लाया जायेगा और आगामी बजट सत्र में पूरा किया जायेगा और बाहरी व्यक्तियों द्वारा खरीदी गई भूमियों की जांच की जा रही है और जिस प्रयोजन के लिए जमीन खरीदी गई और उन पर काम नहीं हुआ तो उन जमीनों को सरकार में निहित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि चोपता में पॉलिटेक्निक का निर्माण किया जायेगा और इसकी पत्रावाली तैयार कर ली गई है। गुप्तकाशी मोटर मार्ग की स्वीकृति दी गई और तुंगेश्वर महादेव मंदिर और मलासी व महल गांव के मंदिर के सौन्दर्यीकरण के लिए 25-25 लाख रूपये देने की घोषणा की। शहीद राम सिंह राणा राजकीय उच्चतर माध्यमिक वि़द्यालय का उच्चीकरण किये जाने की घोषणा की ।
उन्होंने कहा कि जनता इंटर कालेज में विभिन्न रिक्त पदों की के साथ मान्यता की स्वीकृति प्रदान की गई है और चोपता तुंगनाथ की सडक का निर्माण कार्य पूरा किया जायेगा। माता अनुसूईया मेला को राजकीय मेला घोषित किया जायेगा। आपदा की घाटी नहीं बल्कि इसकी ख्याति के कई और भी विद्यमान है बागवानी, मधुमक्खी पालन और देश दुनिया के इकोलॉजी व इडोलॉजी का मॉडल के रूप में स्थापित किया जायेगा और होम स्टे योजना और बडे स्तर पर तैयार किया जायेगा और इसके लिए पर्यटन मंत्री व विभाग कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि केदारघाटी के केदार ब्रांड के नाम से जाना चाहिए और इसके लिए यहां की एक अलग पहचान बनेगी और इससे तीर्थयात्रियों व श्रद्धालुओं केदारघाटी में आने वाले पर्यटकों का रूझान बढेगा और युवाओं को स्वरोजगार प्रदान किये जा रहे है और युवा और सामाजिक क्षेत्र के युवा उनसे मिले और बागवानी के क्षेत्र में कार्य कर रहे है और इस क्षेत्र में विज्ञान नवाचार का केन्द्र सांइस सिटी का केन्द्र बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि बाबा केदार के नाम पर झूठ व अफवाह फैलाने का काम कुछ लोग कर रहे है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को बाबा केदार सदबुद्धि दें।उन्होंने कहा कि देश में कोई दूसरा केदारनाथ धाम नहीं बन सकता है और केदारनाथ धाम एक है और एक ही रहेगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड धामों के नाम पर देश में कोई टस्ट अब नहीं बनाया जा सकेगा और इसके लिए कैबिनेट से प्रस्ताव पारित किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी ने जो आशीर्वाद दिया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए हरसंभव कार्य किये जायेंगें। इस अवसर पर जन प्रतिनिधि एवं क्षेत्रीय उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY