धामी का छात्रों को संदेश: विकल्प आनेे से टूट जाते हैं सपने

0
7

देहरादून(नगर संवाददाता)। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में उच्च स्थान लाकर सभी को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि बेहतर प्रदर्शन को आगे भी छात्र छात्रायें जारी रखेंगें। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता पूर्ण भारतीय संस्कृति के अनुरूप शिक्षा विद्या भारती बेहतर शिक्षण कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश के कोने कोने में देश के कर्णधारों को संस्कारवान बनाने का काम विद्या भारती कर रहा है। उन्होंने कहा कि किताबी ज्ञान ही नहीं दिया जा रहा है और देशभक्ति, स्वदेशी चिंतन और पर्यावरण संरक्षण की शिक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने छात्र छात्राओं को संदेश देते हुए कहा कि जीवन में संकल्प ले लेकिन विकल्प नहीं लें क्योंकि विकल्प लेने से सपने टूट जाते है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने धर्मपुर स्थित गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज को भवन निर्माण के लिए साठ लाख रुपए देने की घोषणा की।
दून स्थित विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान उत्तराखंड के तत्वावधान में उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा-2०24 हाईस्कूल एवं इण्टर की परीक्षा में प्रदेश की मैरिट में स्थान प्राप्त करने वाले विद्या भारती के मेधावी छात्रों का सम्मान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पांच सौ से अधिक विद्यालय संचालित किये जा रहे है और एक लाख से अधिक छात्र छात्रायें शिक्षा ग्रहण कर रहे है और जिन्हें शिक्षा के क्षेत्र में कठिनाई हो रही है उन्हें विद्या भारती उनकी सहायता करता आ रहा है। उन्होंने कहा कि विद्या भारतीय के सभी शिक्षक आचार्य अपना योगदान दे रहे है और सभी को साधूवाद दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थी एवं युवाओं के उत्थान के लिए अनेक कार्य कर रही है और सरकार त्वरित रूप से देश में सर्वप्रथम कार्य कर रहा है शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा को आधुनिक व्यवहारिक बनाने के लिए नीतिगत निर्णय राज्य सरकार ले रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कक्षा एक से बारह तक नि’शुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है।
उन्होंने कहा कि हजारों प्रतिभावान छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है और प्रदेश में प्रत्येक विकास खंड में हाईस्कूल व इंटर के वि़द्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आधारभूत संरचनायें प्रदान की जा रही है और प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा छात्र छात्राओं को प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन देश के साथ समझौता किया गया है और ख्यमंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा में भी राजकीय महाविद्यालयों की आधारभूत संरचना को मजबूत करने के लिए लगातार कार्य किये जा रहे हैं। राज्य में 2० नये मॉडल कॉलेज की स्थापना की जा रही है। प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे ०5 विद्यार्थियों को हर साल स्नात्तकोत्तर स्तर पर अध्ययन के लिए ब्रिटेन के किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में पढ़ाई करवाने के लिए चिवनिंग उत्तराखण्ड छात्रवृत्ति के लिए समझौता किया गया है। उन्होंने कहा कि स्प्रिंगबोर्ड इंफोसिस भी शिक्षकों के लिए आईटी आधारित नि:शुल्क प्रशिक्षण मॉड्यूल और छात्रों के लिए नि:शुल्क कोर्स उपलब्ध करायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार के बजट में राज्य सरकार ने युवा कल्याण, तकनीकि शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए 17०० करोड़ से भी अधिक धनराशि का प्राविधान किया है। उन्होंने कहा कि हमारी कैबिनेट ने दून विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज की पढ़ाई करवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य कार्य उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा में करोडों रूपये का बजट निर्धारित किया गया है और संपूर्ण विश्व सनातन धर्म व संस्कृति व वसुधैव कुटुम्बकम की संस्कृति के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है और भारत को विश्वगुरू बनाने के लिए सभी को निरंतर प्रयास करना है और विद्या भारती संस्कृति के अनुरूप छात्र छात्राओं को शिक्षित करता रहेगा और निश्चित रूप से भारत को पुन: विश्वगुरू बनाने के लिए सफल होंगें।
उन्होंने कहा कि जीवन में संकल्प लें और उस संकल्प में कोई विकल्प नहीं लेते है और संकल्प पूरा हो जाता है और संकल्प में विकल्प आ गया तो वैसे ही हमारा संकल्प टूट जाता है रास्ते भटक जाते है और सपने टूट जाते है और मंजिल दूर चली जाती है। उन्होंने छात्र छात्राओं का आहवान किया है कि संकल्पों में कभी भी विकल्प नहीं लाना है और संकल्प की बडी शक्ति है। उन्होंने कहा कि छात्र छात्रायें जिन क्षेत्रों में जायेंगें और उनका चयन कर ले और निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होगी और जिस रास्ते को चुनेंगें निश्चित तौर पर मंजिल प्राप्त होगी।
उन्होंने कहा कि अपने माता पिता और पूरे समाज की भी आपसे बहुत अपेक्षायें है, विद्यालय और शहर के लोगों की बहुत अपेक्षायें होती है और कोई भी सभ्यता प्राप्त करते है और जिस विद्यालय में पढते है और उनकी भावनायें और सभ्यतायें हमारे साथ रहती है जिस शहर में रहते है और वहां के लोगों की भी अपेक्षायें हमारे साथ ही रहती है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सरस्वती शिशु मंदिर को सात लाख की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डाक्टर धनसिंह रावत, विधायक उमेश शर्मा काऊ, सुरेन्द्र मित्तल, भुवन, अनिल नंदा, अजेय कुमार सहित अतिथि, अभिभावक, शिक्षक शिक्षिकायें एवं छात्र छात्रायें उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY