डीजीपी की रडार पर दागी!

0
19

खाकी पर दाग बर्दाश्त नहीं करते अभिनव
दो एक्स डीजीपी के कार्यकाल मे बेलगाम थे काफी खाकीधारी!
प्रमुख संवाददाता
देहरादून। उत्तराखण्ड में एक दौर ऐसा भी चला कि चंद एक्स डीजीपी का सीधा मोह छोटे अधिकारियों से लेकर दरोगा, इंस्पेक्टरों से देखने को मिलता था और वह इतनी हठधर्मिता पर पुलिसिंग करते थे जिससे आम आदमी के मन मे खाकी को लेकर एक बडी नाराजगी पनपती रहती थी। चंद एक्स डीजीपी ने आवाम के बीच पुलिस की जो छवि मे दाग लगाने का काम किया था उस दाग को धोने के लिए नये पुलिस अफसरों को बडी मशकत करनी पड़ रही है। उत्तराखण्ड की कमान अब एक स्वच्छ छवि के आईपीएस अभिनव कुमार के हाथों मे है और उनका इतिहास है कि खाकी पर जब भी कोई दाग लगा तो उसे वह बर्दाश्त नहीं करते और महकमे की छवि को धूमिल करने वालों पर वह सख्त कार्यवाही करने से कभी भी पीछे नहीं हटे हैं। उत्तराखण्ड के उधमसिंह नगर और रूद्रप्रयाग जनपद मे दरोगाओं द्वारा महिलाओं से की गई अश्लीलता को लेकर डीजीपी काफी सख्त नजर आ रहे हैं और उन्हांेने दोनो दरोगाओं के खिलाफ बडी कार्यवाही कर यह संदेश दे दिया है कि उनके शासनकाल में महिलाओं के साथ अश्लीलता किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इससे साफ नजर आ गया है कि महकमे पर दाग लगाने वाले खाकीधारियों पर अब डीजीपी की रडार लग गई है और उनकी रडार मे हर वो खाकीधारी फसेगा जो किसी भी महिला अपराध मे संलिप्त होता हुआ पाया गया।
उत्तराखण्ड के डीजीपी अभिनव कुमार ने जबसे नया पदभार संभाला है उन्होंने पुलिस को स्वच्छता के साथ काम करने का खुला संदेश दे रखा है और वह साफ कह चुके हैं कि अगर पुलिस महकमे की छवि पर किसी ने भी दाग लगाने की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल मे लाई जायेगी। डीजीपी के इस सख्त संदेश से पुलिस महकमे मे हडकम्प मचा हुआ है और सबको यह संदेश भी मिल चुका है कि मौजूदा डीजीपी के कार्यकाल मे उनकी हठधर्मिता नहीं चल पायेगी। डीजीपी ने पुलिस महकमे को दो टूक कह रखा है कि आवाम के साथ वह मित्रता निभाये लेकिन राज्य मे अपराध करने वाले अपराधियों के लिए वह काल बनकर उनके सामने हमेशा खडे रहें। डीजीपी ने सभी जनपदों के पुलिस कप्तानों को आदेश दे रखे हैं कि एक आम इंसान को थाने व चौकी मे इंसाफ मिलना चाहिए और उन्हें पुलिस का बदलता रूप भी साफ दिखाई देना चाहिए कि अगर वह थाने व चौकी मे अपनी शिकायत लेकर आयेंगे तो उन्हें वहां आकर खाकी का कोई भय नहीं रहेगा। डीजीपी की तैनाती के बाद से ही पुलिस मे एक नये जोश का संचार हो रहा है और उन्हें इस बात का भी इल्म हो चुका है कि चंद एक्स डीजीपी के कार्यकाल मे उनके चहेते छोटे अधिकारियों से लेकर दरोगा और इंस्पेक्टरों को जैसे मन माफिक पोस्टिंग मिलती थी वह अभिनव कुमार के शासनकाल मे तिनकाभर भी संभव नहीं रहेेगी। डीजीपी ने पुलिस मे सुधार लाने के लिए एक बडे विजन के तहत काम करना शुरू कर रखा है और उनकी रडार पर वह खाकीधारी भी हैं जो वर्दी के बल पर जमीनों के धंधे पर्दे के पीछे रहकर करते आ रहे हैं। प्रोपर्टी डीलर बने ऐसे सभी खाकीधारियों को चिन्हित कर उन्हें पहाड़ मे तैनात करने के लिए डीजीपी ने अपना ऑपरेशन शुरू कर रखा है।
वहीं उत्तराखण्ड के अन्दर महिला अपराध को लेकर डीजीपी अभिनव कुमार सख्त रूख अपनाये हुये हैं और जैसे ही उनके कानो मे उधमसिंहनगर के पंतनगर थाना प्रभारी द्वारा एक लडकी के साथ फोन पर अश्लीलता करने की ऑडियो कांग्रेसी विधायक तिलकराज बेहड़ ने सौंपी थी तो उसके बाद उन्होंने इस मामले की जांच डीआईजी पी रेनूका देवी को सौंप दी थी और उसके बाद थाना प्रभारी को निलम्बित कर उस पर बडा एक्शन लेने की तैयारी शुरू कर दी थी। वहीं बाबा केदारनाथ की धरती रूद्रप्रयाग जनपद मे एक दरोगा द्वारा एक महिला श्रद्धालु के साथ की गई अश्लीलता की बात सामने आने पर डीजीपी का पारा सातवे आसमान पर दिखाई दिया और उन्होंने सख्त रूख अपनाते हुए दरोगा के खिलाफ मुकदमा कायम कराने का आदेश दिया तो दरोगा पर मुकदमा कायम हो गया। सबसे अह्म बात यह है कि डीजीपी अभिनव कुमार अपने शासनकाल मे पुलिस महकमे पर दाग लगाने वाले किसी भी खाकीधारी को बकशने के मूड मे नहीं है और वह ऐसे खाकीधारियों पर सख्त एक्शन लेने के लिए अपना इरादा पहले से ही साफ कर चुके हैं। डीजीपी अभिनव कुमार द्वारा सभी जनपदों के पुलिस कप्तानों को साफ संदेश दिया गया है कि अगर कोई भी खाकीधारी पुलिस महकमे की छवि को दागदार करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल मे लाई जाये। डीजीपी अभिनव कुमार ने अब दागी खाकीधारियों पर अपनी रडार लगा दी है और वह ऐसे पुलिस अफसर हैं जिनकी नजर से कोई भी वो खाकीधारी जो महकमे की छवि को दाग लगाकर अपने आपको बचाने का ख्वाब देखेगा उसका ख्वाब वे चूरचूर कर देंगे।

LEAVE A REPLY