मार्च निकाल रही महिला कांग्रेसियों को पुलिस ने रोका, नोंकझोंक व झड़प

0
7

देहरादून(नगर संवाददाता)। उत्तराखण्ड प्रदेश महिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हाथों में थाली व चम्मच लेकर प्रदेश में महिलाओं पर बढ रहे अत्याचार की घटनाओं को लेकर उत्तराखंड राज्य में आए दिन लगातार महिलाओं के साथ हो रहे हैं दुष्कर्म एवं अत्याचार के विरोध में ें आज नारेबाजी के बीच मार्च निकालते समय पुलिस ने कनक चौक के पास ही बैरीकैडिग लगाकर रोक लिया और इस बीच प्रदर्शनकारियों व पुलिस के बीच नोंकझोंक व धक्का मुक्की हुई और बाद में सभी वहीं पर धरने पर बैठ गये। इस बीच राज्य सरकार का पुतला भी फंूका।
यहां प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष ज्योति रौतेला के नेतृत्व में कार्यकर्ता राजीव भवन कांग्रेस मुख्यालय में इकटठा हुए और वहां से नारेबाजी करते हुए मार्च निकालकर कनक चौक के पास पहुंचे ही थे कि पुलिस ने बैरीकैडिंग लगाकर सभी को रोक लिया और इस बीच पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच नोंकझोंक व धक्का मुक्की हुई और सभी वहीं धरने पर बैठ गये। इस बीच जिलाधिकारी देहरादून के माध्यम से राज्यपाल के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपते हुए राज्य की बिगडती कानून व्यवस्था एवं बढ़ती महिला अपराध की घटनाओं को रोके जाने की मांग की। इस दौरान जिलाधिकारी के प्रतिनिधि एस पी सिटी ने मौके पर पहुंचकर ज्ञापन लिया। ज्ञापन में कहा गया कि राज्य की बिगड़ती हुई कानून व्यवस्था, महिलाओं व नाबालिग बच्चियों के विरूद्ध हो रही हिंसा, दुष्कर्म व जघन्य हत्याकांड की घटनाओं को कोई कार्यवाही नहीं की गई है। राज्यपाल के नाम संबोधित ज्ञापन में महिला कांग्रेस अध्यक्ष ज्योति रौतेला ने कहा कि भ्रष्टाचार और भयमुक्त सरकार के अपने वायदे पर अमल करने में राज्य की भाजपा सरकार पूरी तरह नाकाम रही है। ज्ञापन में कहा गया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली भाजपा की राज्य सरकार के सात वर्ष के कार्यकाल में राज्य में बलात्कार, जघन्य हत्याकांड, लूट-पाट, चोरी, डकैती, चेन स्नैचिंग, टप्पेबाजी जैसे जघन्य अपराध की घटनाओं में भारी वृद्धि हुई है। ज्ञापन में कहा गया कि जिस प्रकार पिछले सात वर्ष से राज्य में अराजकता, चोरी, डकैती, लूट, दुष्कर्म व महिला अत्याचार की घटनायें घटित हुई हैं उससे राज्य में कानून का राज पूरी तरह से समाप्त हो चुका है।
इस अवसर पर ज्ञापन में कहा गया कि अंकिता भण्डारी हत्याकांड और बहादराबाद दुष्कर्म और हत्या की घटनाओं में सत्ताधारी दल के नेताओं की संलिप्ता से स्पष्ट हो गया है कि भाजपा सरकार दुष्कर्मियों की संरक्षक बनी हुई है तथा इस प्रकार के घृणित अपराध करने वाले अपराधियों को सजा दिलाने की बजाय बचाने का काम कर रही है। ज्ञापन में कहा गया कि यह कहना भी अतिश्योक्ति नहीं होगी कि राज्य सरकार और मित्र पुलिस दुष्कर्मियों और भ्रष्टाचारियों की सरंक्षक बनी हुई है। इस अवसर पर ज्योति रौतेला ने कहा कि लालकुआं में मासूम बच्ची से दुष्कर्म, किच्छा में चार साल की नाबालिग बच्ची से दुष्कर्म के बाद हत्या, उत्तरकाशी में नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म, बागेश्वर व थराली में नाबालिग से दुष्कर्म का प्रयास, देहरादून स्थित राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान में छात्राओं से छेड़छाड़ की घटना, चर्चित अंकिता भंडारी जघन्य हत्याकांड, हेमा नेगी, पिंकी हत्याकांड, चम्पावत में नाबालिग से दुष्कर्म, मंगलौर में सामूहिक दुष्कर्म किया गया।
उन्होंने कहा कि श्रीनगर गढ़वाल में युवती से दुष्कर्म का प्रयास, द्वाराहाट में नाबालिग दलित युवती से दुष्कर्म, देहरादून में महिला को बंधक बनाकर दुष्कर्म, बहादराबाद में 13 साल की मासूम के साथ सामूहिक दुष्कर्म के उपरान्त हत्या की घटनायें मानवता को शर्मशार करने वाली तथा देवभूमि की अस्मित को कलंकित करने वाली घटनायें हैं। बहादराबाद दुष्कर्म एवं हत्या की घटना को एक सप्ताह भी नहीं व्यतीत हुआ कि इस माह तीन जुलाई 2०24 को चम्पावत में महिला के अपहरण के उपरान्त सामूहिक बलात्कार की घटना ने फिर से एक बार देवभूमि को शर्मसार कर दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में लगातार घट रही इन घटनाओं से गिरती कानून व्यवस्था उजागर होने के साथ-साथ राज्य की अस्मिता पर भी भारी चोट पहुंची है। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता में भय का वातावरण व्याप्त है तथा आमजन विशेषकर महिलाएं अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही हैं। ज्ञापन में कहा गया कि संवैधानिक संरक्षक होने के नाते राज्यपाल से मांग करती है कि राज्य की बिगडती कानून व्यवस्था एवं बढ़ती महिला अपराध की घटनाओं को रोके जाने व ठोस कार्यवाही किये जाने को राज्य सरकार को निर्देशित करें। इस अवसर पर विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष ज्योति रौतेला, प्रदेश उपाध्यक्ष आशा मनोरमा डोबरियाल शर्मा, नजमा खान, जया कर्नाटक, जिलाध्यक्ष खष्टी बिष्ट, धनी दुम्का, प्रदेश महामंत्री सुनीता कश्यप, प्रवक्ता सुनीता प्रकाश, सचिव जया, इमराना परवीन, मीना बिष्ट, अनुराधा तिवाडी, रेखा ढींगरा, कोमल पारखी, शोभा बडोनी, निधि नेगी, राम प्यारी, सुशीला शर्मा, मनजीत कौर, महानगर अध्यक्ष उर्मिला थापा, पुष्पा पंवार, शकुन्तला, शोभा देवी, कौशल्या, मधु, अनीता दास, सीमा, शीला देवी, आरती देवी, संगीता शर्मा, सोनिया, नूर जहां, पुष्पा देवी, सहित पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY