सहकारिता की प्रबंध समिति में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी

0
22

देहरादून(संवाददाता)। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में 12 मामलों को शामिल किया गया और बैठक में अहम निर्णय लिये गये। बैठक में सहकारिता की प्रबंध समिति में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दे दी गई है।
यहां सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की गई और बैठक में ऊर्जा और वैकल्पिक ऊर्जा का ढांचा 8० नए पद स्वीकृत विद्युत सुरक्षा विभाग का मामला पहले 65 पद थे और उत्तराखंड एकीकृत महानगर विधेयक 2०24 स्टेट में विभिन्न परिवहन व्यवस्था को ठीक करने को लेकर नया प्राधिकरण बनेगा जो ट्रैफिक को देखते हुए विकास कार्यों को स्वीकृति देगा।
बैठक में आवास विभाग में नियुक्ति  में कार्मिक विभाग के ही नियम लागू होंगें। बैठक में वित्त सेवा के अधिकारियो की नियुक्ति के बाद भी अलग अलग प्रमोशन के दौरान भी ट्रेनिंग आयोजित की जाएगी बाकी सवर्गों मेंभी ट्रेनिंग होती रहेगी। बैठक में वित्त विभाग राज्य सरकार के कर्मचारियों को कॉरपोरेट बैंकिंग अकाउंट लागू करने का फैसला लिया गया हैं 13 बैंक के साथ बात हुई चार बैंक तैयार हुए एक्सीडेंट मुआवजा समेत तमाम अन्य सुविधाएं जिसमे बच्चों की शादी, बीमारी के मामले में मदद को लेकर भी यह व्यवस्था लागू होगी।
बैठक में  पर्यटन नीति 2०18 की केटेगरी जिसमें जिले रखें गए थे और कैपिटल सब्सिडी का 9०  प्रतिशत एसजीएसटी रिम्बर्समेन्ट 1० साल में किया जाएगा। हनोल मंदिर मास्टर प्लान बनाया जा रहा हैं की व्यवस्था जमीन हैं तो 1० लाख रूपए जमीन नहीं हैं तो सरकार अपनी जमीन में बसायेगी। बैठक में सहकारिता की प्रबंध समिति में महिलाओं का 33 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दे दी गई है। बैठक में देहरादून में खाद्य विश्लेषणशाला के 13 पदों को मंजूरी दे दी गई है और इसके अलावा फूड सेफ्टी ऑन व्हील के लिए आठ पद स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

LEAVE A REPLY