सीएम ने धार्मिक पर्यटन में लगाये चार चांद

0
17

देहरादून(संवाददाता)। उत्तराखण्ड में पर्यटन व धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाओं पर बडा होमवर्क करने के बाद मुख्यमंत्री ने एक बडे विजन के तहत इस पर काम करना शुरू कर रखा है और उसी का परिणाम है कि आज राज्य के अन्दर पर्यटन के क्षेत्र मे धामी सरकार बेहद नये अंदाज मे काम कर रही है जिससे उत्तराखण्ड के चारो ओर पर्यटकों का अम्बार उमड़ रखा है। वहीं राज्य मे धार्मिक पर्यटन को पंख लगाने के लिए मुख्यमंत्री ने बडे विजन के तहत प्लान तैयार किया है और उसी के चलते उत्तराखण्ड के अन्दर धार्मिक पर्यटन को आगे बढाने के लिए उसे हवाई सेवाओं से जोडकर श्रद्धालुओं को एक नया तोहफा दिया है जिसके चलते श्रद्धालुओं का गढवाल व कुमांऊ मे धार्मिक पर्यटन स्थलों पर आने का सिलसिला इतनी तेजी के साथ बढ़ चला है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। हैरानी वाली बात है कि गंगा दशहरा पर धर्मनगरी हरिद्वार मे गंगा स्नान के लिए लगभग पन्द्रह लाख श्रद्धालु उमड़े थे और नैनीताल मे कैची धाम के स्थापना दिवस पर ढाई लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने वहां सुगमता के साथ दर्शन किये उसका सारा श्रेय मुख्यमंत्री को जाता है जिन्होंने श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन कराने के लिए डीजीपी को आदेश दिये थे। धार्मिक पर्यटन जिस तेजी के साथ उत्तराखण्ड के अन्दर बढ रहा है उससे धामी की धमक को आवाम भी सैल्यूट कर रहा है।
उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक बडी सोच के साथ राज्य को विकास की राह पर आगे ले जाने मे दिन-रात लगे हुये हैं और उन्होंने 2०25 तक उत्तराखण्ड को आदर्श राज्य बनाने का संकल्प लिया हुआ है। मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड के अन्दर पर्यटन और धार्मिक पर्यटन को बडे रूप मे विकसित करने के लिए प्लान बना रखा है और उसी प्लान के तहत वह इस क्षेत्र में काम करते हुए दिखाई दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बाहर से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को संदेश दे रखा है कि उत्तराखण्ड मे उन्हें सरकार हर सुविधा मुहैया करायेगी और यही कारण है कि जहां बाहरी राज्यों के पर्यटकों ने उत्तराखण्ड के गढ़वाल व कुमांऊ मे मनमोहक स्थलों पर पहुंचने के लिए अपने कदम आगे बढा रखे हैं वहां हर तरफ पर्यटकों के आगमन से पर्यटन स्थल गुलजार नजर आ रहे हैं और उससे उत्तराखण्ड का व्यापार भी काफी बढ़ रहा है।
उत्तराखण्ड के धार्मिक पर्यटन को बढावा देने के लिए लम्बे समय से एक बडे विजन के तहत काम कर रहे मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र मे एक नई क्रांति लाने का जो दौर शुरू किया है उससे गढवाल व कुमांऊ मे धार्मिक पर्यटन मे चार चांद लग गये हैं। गढवाल मे चल रही चारधाम यात्रा को सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने यात्रा के शुभारंभ से पहले ही बडा खाका तैयार कर लिया था और सरकार की इस तैयारियों के चलते लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब चारधाम यात्रा मे उमड़कर सबको हैरान कर गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद चारधाम यात्रा पर अपनी नजरें बनाकर रखी हुई हैं और राज्य के छोटे-छोटे प्रसिद्ध मंदिरों को भी वह नया रूप देने के लिए आगे बढते जा रहे हैं जिससे उत्तराखण्ड के अन्दर धार्मिक पर्यटन को एक नया आयाम मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। मुख्यमंत्री का मानना है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मानते हैं कि उत्तराखण्ड देवभूमि है और यहां हर तरफ देवी-देवता वास करते हैं इसलिए वह पहाड़ से लेकर मैदान तक धार्मिक पर्यटन को एक नई पहचान दिलाने की दिशा मे बडा रोड-मैप तैयार करके उसे धरातल पर उतारने का काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY