शाह को अभिनव पर अभेद भरोसा

0
9

दिल्ली/देहरादून। आज केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री भारत सरकार अमित शाह से दिल्ली में डीजीपी अभिनव कुमार द्वारा शिष्टाचार भेंट की गई। गृहमंत्री ने उत्तराखंड में लोक सभा चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने पर डीजीपी को बधाई देते हुए उन्हें शाबासी दी और गृहमंत्री ने अभिनव पर अभेद भरोसा करते हुए उन्हें राज्य मे बढ़ती वनाग्नि की घटनाओं को तत्काल रोकने का भी टास्क देकर यह संदेश दे दिया कि डीजीपी अभिनव कुमार एक कर्मठ पुलिस अफसर हैं जो सत्यनिष्ठा के साथ अपने दायित्व को हमेशा निभाते रहे हैं।
डीजीपी ने गृह मंत्रालय द्वारा चुनाव हेतु हर संभव सहायता उपलब्ध कराए जाने पर गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया। इस दौरान गृहमंत्री द्वारा राज्य में बढ़ती हुई वनाग्नि की घटनाओं को रोकने हेतु राज्य पुलिस द्वारा और सक्रिय भूमिका निभाए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए डीजीपी अभिनव कुमार को त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2०19 में गृह मंत्री का पद संभालने के बाद कश्मीर में धारा 37० हटाए जानें के केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण निर्णय को क्रियान्वित करने वाली उच्च स्तरीय टीम में डीजीपी अभिनव कुमार ने आईजी बीएसएफ कश्मीर के रूप में सक्रिय योगदान दिया था।
उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर ंिसह धामी अभिनव कुमार की कडक कार्यशैली को राज्य बनने के बाद से ही पहचानते रहे हैं और यही कारण है कि उन्होंने उत्तराखण्ड को अपराधमुक्त कराने के लिए अभिनव कुमार को कार्यवाहक डीजीपी के रूप मे तैनाती दी है। डीजीपी अभिनव कुमार ने मुख्यमंत्री के अपराधमुक्त विजन को धरातल पर उतारने के लिए सभी जनपदों की पुलिस व एसटीएफ को अपराधियों के खिलाफ बडा ऑपरेशन चलाने के लिए उन्हें मैदान मे उतार रखा है। डीजीपी को जब दो दुर्दांत अपराधियों ने ललकारते हुए नानकमत्ता मे सेवादार तरसेम सिंह को उनके डेरे मे घुसकर गोली मारी थी तो उसके बाद डीजीपी ने अपराधियों को खोज निकालने का बारह दिन तक ऑपरेशन चलाया और इस ऑपरेशन मे एक दुर्दांत हरिद्वार मे एसटीएफ के हाथों मुठभेड मे मारा गया था। उत्तराखण्ड के डीजीपी को लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने और जंगलों मे लगी आग को जल्द से जल्द बुझाने का जो बडा जिम्मा अभिनव कुमार को सौंपा है उससे यह साफ नजर आ गया है कि गृहमंत्री की नजर मे उत्तराखण्ड के डीजीपी अभिनव कुमार मे एक काबिल पुलिस अफसर हैं और इसी के चलते उन्होंने डीजीपी पर एक बार फिर अभेद भरोसा दिखाया है।

LEAVE A REPLY