कैची धाम में भक्तों का सैलाब

0
9

पुलिस कप्तान ने मौके पर संभाला मोर्चा
नैनीताल(संवाददाता)। कैची धाम के स्थापना दिवस पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ आया और भक्तों के इस सैलाब से सड़क जाम न हो इसके लिए पुलिस कप्तान ने अपनी टीम के साथ खुद मोर्चा संभाला और उन्होंने श्रद्धालुओं को कतारबद्ध चलने के लिए सड़क के एक ओर रस्सी लगवाई और उसी के अन्दर से श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन के लिए कतारबद्ध करके आगे बढाया जा रहा था। पुलिस कप्तान के इस प्लान से सड़क पर जाम की तिनकाभर भी समस्या नहीं हुई। मुख्यमंत्री से लेकर डीजीपी तक नैनीताल के प्रशासन को संदेश दे रहे थे कि नीम करौली बाबा के स्थापना दिवस पर सड़क जाम न हो इसके लिए डीजीपी ने भी पुलिस कप्तान को संदेश दिया था कि श्रद्धालुओं की भीड़ को कतारबद्ध तरीके से दर्शन के लिए लाइन मे लगाया जाये और पहली बार देखने मे आया कि बाबा के स्थापना दिवस पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमडने के बावजूद भी सडक पर जाम नहीं था।
कैची धाम में भक्तों का सैलाब उमडा और सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के लिए सुबह से ही पुलिस कप्तान प्रहलाद नारायण मीणा मौके पर स्वयं डटे हुये थे और उन्होंने मोर्चा खुद संभाल रखा था। आज कैची धाम स्थापना दिवस पर नीम करौली बाबा के दर्शन में भारी संख्या में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। प्रहलाद नारायण मीणा पुलिस कप्तान स्वयं सम्भाल व्यवस्थाओं को संभाल रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि बाबा के दर्शन कतारबद्ध तरीके से हो। ड्यूटी में लगाये गए पुलिस बल व्यवस्था बनाए हुए हैं यातायात सुचारू चल रहा है। सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है, जिससे भक्तजन बिना किसी बाधा के बाबा के दर्शन कर सकें। भक्तों में भारी उत्साह दिख रहा है। भक्तजनों की सुविधा हेतु लगातार अनाउंसमेंट कराकर व्यवस्था बनाए रखने हेतु आग्रह किया जा रहा है। ड्यूटी तैनात पुलिस अधि0/कर्म0 सुनिश्चित कर रहे हैं कि बाबा के दर्शन कतारबद्ध तरीके से हो। नैनीताल पुलिस भक्तों को पार्किंग और उनके गंतव्य के बारे में लगातार सूचित कर रही है।
गौरतलब है कि कैची धाम मे अकसर जाम लगने की समस्या देखने को मिलती रही है और इसी के चलते मुख्यमंत्री पुष्कर ंिसह धामी इस मार्ग पर लगने वाले जाम की समस्या को दूर करने के लिए बडी रणनीति के तहत काम कर रहे हैं। वहीं डीजीपी अभिनव कुमार ने भी कैंची धाम मे श्रद्धालुओं के सैलाब उमडने के दौरान वहां जाम की स्थिति कभी भी पैदा न हो इसके लिए उन्होंने वहां के पुलिस कप्तान को आदेश दिये कि जिस तरह से चारोधाम मे आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए कतारबद्ध तरीके से भेजा जा रहा है उसी तर्ज पर सड़क के किनारे से श्रद्धालुओं को कतारबद्ध तरीके से दर्शन कराने के लिए उन्हें आगे चलने के लिए एक ओर लम्बी रस्सी खींच दी जाये जिसके अन्दर से ही श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने के लिए कतारबद्ध तरीके से आगे चलते चले जायें। डीजीपी के इस प्लान का असर ऐसा रहा कि कैंची धाम के स्थापना दिवस पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमडने के बावजूद वहां जाम नहीं लगा और पुष्कर राज मे अब जनपद के पुलिस कप्तान भी खुद मोर्चा संभालने के लिए आगे खडे दिखाई दे रहे हैं जो कि पूर्व सरकारों मे ऐसा देखने को मिलता नहीं था?

LEAVE A REPLY