अलकनंदा नदी मे समाया टेम्पो ट्रैवलर

0
8

पुलिस कप्तान ने मौके पर संभाला मोर्चा
हादसे मे लगभग बारह श्रद्धालुओं की मौत!
छह घायलों को एयर लिफ्ट कर ऋषिकेश एम्स लाया गया
प्रमुख संवाददाता
रूद्रप्रयाग। रूद्रप्रयाग से बद्रीनाथ हाईवे मार्ग पर एक टेम्पो ट्रैवलर वाहन अनियंत्रित होकर अलकनंदा नदी मे लगभग ढाई सौ मीटर नीचे समा गया। इस हादसे की खबर जैसे ही पुलिस महकमे को लगी तो पुलिस कप्तान दलबल के साथ मौके पर पहुंची और उन्होंने खुद मोर्चा संभालते हुए बचाव ऑपरेशन के लिए सुरक्षाबलों को मैदान मे उतारा। इस हादसे मे घायलों को आनन-फानन मे अस्पताल रवाना किया गया और मृतकांे को भी नदी से बाहर निकालने का ऑपरेशन चला था। हादसे मे गंभीर रूप से सात घायलों को हैली सेवा से ऋषिकेश एम्स अस्पताल मे भर्ती कराया गया। अलकनंदा नदी मे समाये टेम्पो की घटना पर मुख्यमंत्री काफी आहत नजर आये और उन्होंने इस मामले की जांच डीएम को सौंपी है। मुख्यमंत्री ने हादसे मे मारे गये लोगों को अपनी श्रद्धांजलि दी और ईश्वर से प्रार्थना की है कि दिवंगतांे की आत्मा को श्रीचरणों मे स्थान एवं शोक संतप्त परिजनों को यह असीम कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें और बाबा केदार से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस दुर्घटना पर अपनी संवेदनायें प्रकट की हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।
मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह लगभग साढे ग्यारह बजे रूद्रप्रयाग मे जिला मुख्यालय से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर रेतोली के पास एक टेम्पो ट्रैवलर लगभग ढाई सौ मीटर गहरी खाई मे जा गिरा। बताया जा रहा है कि इस टेम्पो ट्रैवलर में लगभग छब्बीस श्रद्धालु सवार थे और जैसे ही इस हादसे की खबर पुलिस महकमे को लगी तो पुलिस कप्तान डा0 विशाखा अशोक भदाणे दल बल के साथ मौके पर पहुंची। पुलिस कप्तान ने बचाव का ऑपरेशन चलाया और इसमे जिला पुलिस प्रशासन, जिला आपदा प्रबन्धन, डीडीआरएफ समेत अन्य टीमों को रेस्क्यू ऑपरेशन मे आगे किया गया। पुलिस कप्तान द्वारा चलाये गये इस ऑपरेशन में पन्द्रह श्रद्धालुआंे को नदी से बाहर निकाल लिया गया था और सभी श्रद्धालुओं की हालत गंभीर बताई जा रही है इसके अलावा इस हादसे मे मारे गये श्रद्धालुओं को रेस्क्यू करने का भी ऑपरेशन चल रहा था। इस हादसे के बाद मौके पर काफी भीड भी एकत्र हो गई थी और टेम्पो ट्रैवलर पत्थरों से टकराकर जिस तरह से चूर-चूर दिखाई दिया उसे देखकर हर किसी के रौगटे खडे हो रखे थे और यह आशंका व्यक्त की जा रही थी कि इतने बडे हादसे मे अगर काफी श्रद्धालु बच गये तो यह एक बडा चमत्कार ही होगा। दोपहर तक लगभग बारह श्रद्धालुओं की मरने की आशंका व्यक्त की जा रही थी और गम्भीर रूप से चौदह घायलों को स्ट्रेचर की सहायता से सडक पर लाकर अस्पताल पहुंचाया गया। प्रशासन ने आनन-फानन मे गंभीर रूप से घायल सात श्रद्धालुओं को गुलाब राय मैदान से एयर लिफ्ट कराकर उन्हें ऋषिकेश एम्स अस्पताल मे भिजवाया। हायर सेंटर भेजे गये घायलों की हालत काफी चिंताजनक बनी हुई है और उनका वहां इलाज हो रहा है।
इस दिल दहला देने वाले हादसे की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जिला प्रशासन को बचाव व राहत कार्य के लिए तेजी से ऑपरेशन चलाने के आदेश दिये और डाक्टरों द्वारा उनका बेहतर इलाज किया जाये इसके भी आदेश दिये गये। सडक हादसे मे घायलों की हालत चिंताजनक देखते हुए यह आशंका भी व्यक्त की जा रही है कि मरने वालों की संख्या मे कुछ वृद्धि हो सकती है? हालांकि सभी घायलों के बेहतर इलाज के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर ंिसह धामी ने खुद मोर्चा संभाल रखा है।

LEAVE A REPLY