गंगोत्री हाईवे पर बस अनियंत्रित होकर खाई में गिरी

0
24

उत्तरकाशी(चिरंजीव सेमवाल)। गत मंगलवार रात्रि को गंगोत्री धाम के दर्शन कर लौट ही श्रद्धालुओं से खचाखच भरी बस गंगनानी के समीप बीस मीटर खाई में गिर गई। बस में कुल 29 यात्री सवार थे, जिनमें तीन महिला यात्रियों की मौत हो गई और 26 घायल हुए हैं। गंभीर 17 घायलों को उपचार के लिए हायर सेंटर एम्स ऋषिकेश में भेजा गया है। अन्य घायलों जबकि सामान्य रूप से घायल 9 यात्री अभी जिला चिकित्सालय उत्तरकाशी में भर्ती हैं।
इधर जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह ने जिला अस्पताल में घायल यात्रियों से भेंट कर उन्हें ढांढस बंधाने के साथ ही हर संभव सहायता करने का भरोसा दिलाया। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक सहित प्रशासन के अनेक वरिष्ट अधिकारी देर रात तक जिला अस्पताल में मौजूद रहे और घायलों के उपचार व गंभीर घायलों के एम्स में शिफ्टिंग की कार्रवाई की निगरानी करते रहे। गत रात्रि लगभग नौ बजे गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक यात्री बस संख्या-यूके०6-पीए1218 गंगोत्री धाम से वापस उत्तरकाशी की तरफ आते वक्त गंगानानी के पास अचानक अनियंत्रित होकर सड़क से 15-2० मीटर नीचे गिरने से दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर मिली थी। घटना की सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीमों के साथ ही गंगनानी, भटवाड़ी, मनेरी व हर्षिल से मेडीकल टीमों एवं एंबुलेंस को मौके लिए रवाना किया गया। पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, राजस्व विभाग, आपदा प्रबन्धन क्यूआरटी, अग्निशमन दस्ता, होमगार्ड तथा पी.आर.डी. और बीआरओ की टीम ने मौके पर पहॅॅुंचकर स्थानीय लोगो के सहयोग से रेस्क्यू कार्य संपादित कर घायलों को निकाला। बता दें कि यदि बस पेड़ पर नहीं अटकती तो बहुत बड़ा हादसा होता।
वहीं पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी के नेतृत्व में उप जिलाधिकारी भटवाड़ी बृजेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक प्रशांत कुमार तिवारी, पर्यटन अधिकारी केके जोशी, खंड विकास अधिकारी भटवाड़ी अमित मंमगाई सहित अन्य अधिकारियों ने मौके पर जाकर रेस्क्यू अभियान का संचालन करवाया। जिला मुख्यालय स्थित नियंत्रण कक्ष में अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ बीएस रावत, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बी.एस. पांगती, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, एआरटीओ जितेन्द्र कुमार आदि अन्य अधिकारियों ने इस रेस्क्यू अभियान का का समन्वय किया। दुर्घटनाग्रस्त बस में चालक व परिचालक सहित कुल 29 यात्री (12 महिला, 15 पुरुष एवं ०2 बालिका) सवार थे। दुर्घटनास्थल से रेस्क्यू किए गए घायलों को प्राथामिक स्वास्थ्य केन्द्र भटवाड़ी में प्राथमिक उपचार देने के पश्चात जिला चिकित्सालम उत्तरकाशी में लाया गया। जहां पर सामान्य रूप से घायल 9 यात्रियों का अभी भी उपचार चल रहा है और उनकी स्थित खतरे से बाहर बताई गई है जबकि कुल 17 यात्रियों को जिनमें से 12 गम्भीर घायल एवं ०5 सामान्य घायल बताए गए हैं, को रात्रि में ही एम्स ऋषिकेश शिफ्ट कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY