राजधानी में निकली 19वीं प्राचीन भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

0
10

देहरादून। श्री श्रीजगन्नाथ मंदिर सेवा समिति के तत्वावधान में विभिन्न मंदिरों, धार्मिक संस्थाओं एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों के सहयोग से 19वीं प्राचीन भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा राजधानी मंे पूर्ण श्रद्धा एवं उल्लास के साथ निकाली जायेगी। रथयात्रा का जगह जगह भव्य स्वागत किया और श्रद्धालु नाचते गाते हरि बोल के भजनों पर चल रहे थे।
यहां परेड ग्राउंड में श्री श्री जगन्नाथ मंदिर सेवा समिति से जुड़े हुए श्रद्धालु इकटठा हुए और अवसर पर नगर निगम के मेयर सुनील उनियाल गामा ने मुख्य अतिथि के रूप में पूजा अर्चना कर रथ के आगे बुहार लगाकर रथयात्रा का शुभारंभ किया। रथयात्रा में अनेक झांकियों को प्रदर्शित किया गया था और श्रद्धालु हरे कृष्ण, हरे कृष्ण कष्ण कृष्ण हरे हरे भजन पर नाचते गाते हुए चल रहे थे।
इस अवसर पर रथयात्रा परेड ग्राउंड से आरंभ होकर सुभाष रोड, एस्ले हॉल चौक, गांधी पार्क, राजपुर रोड, घंटाघर, पलटन बाजार, होते हुए सहारनपुर रोड़, प्र्रिंस चौक से रथयात्रा के नगर भ्रमण के पश्चात हरिद्वार रोड स्थित श्री राधा कृष्ण वैडिंग प्वांइंट में भगवान विश्राम लिया।
इस अवसर पर श्री श्री जगन्नाथ मंदिर सेवा समिति विष्णु विहार के संस्थापक एवं मुख्य ट्रस्टी राम कुमार अग्रवाल एवं आयोजकों ने बताया कि भगवान जगन्नाथ अपना पवित्र देवालय श्री श्री जगन्नाथ मंदिर विष्णु विहार हरिद्वार बाईपास रोड़ छोड़कर अपने बडे भाई बलराम एवं बहन सुभद्रा के साथ सभी नगर वासियों पर अपनी कृपा बरसाने के लिए स्वयं नगर भ्रमण करने निकलते है।
उन्होंने कहा कि रथ पर भगवान जगन्नाथ, बलराम व सुभद्रा के आरूढ ़ हो जाने के पश्चात विधि विधान से पूजा अर्चना शहर के राजा द्वारा की जाती है और भगवान के रथ को प्रस्थान करने से पहले रथ के आगे छेरा पेहरा यानि चांदी की झाडू से राजा द्वारा बुहार सफाई की गई और रथ के रस्से को खींचकर रथ को यात्रा के लिए प्रस्थान किया गया। इस अवसर पर अनेक श्रद्धालु उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY