पेट्रोल-डीजल और महंगा, जानिए आपकी जेब पर पड़ा कितना असर

0
140
petrol_diesel_rate_hike_-05_11_2016
पेट्रोल-डीजल और महंगा, जानिए आपकी जेब पर पड़ा कितना असर

नई दिल्ली। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में फिर बढ़ोतरी की है। उन्होंने पेट्रोल की कीमतें 89 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी हैं। सितंबर से इसकी कीमतों में यह छठी वृद्धि है। इसी प्रकार डीजल के मूल्य 86 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं, जो इस ईंधन में लगातार तीसरी बढ़त है।

तेल कंपनियों की इस बढ़ोतरी में वैट और राज्यों के अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं। वैट समेत राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 67.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अभी यह 66.45 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा था। इसी प्रकार बढ़ोतरी के साथ डीजल का मूल्य 56.41 रुपये प्रति लीटर हो गया है। यह अब तक 55.38 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध था।

नई कीमतें शनिवार की आधी रात से लागू हो गई हैं। तीनों सरकारी तेल कंपनियों- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिदुस्तान पेट्रोलियम ने 16 अक्टूबर को पेट्रोल की कीमत में 1.73 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया था। इससे पहले भी पांच मौकों पर दाम बढ़ाए गए थे। ताजा वृद्धि को मिला लें तो करीब दो महीनों में पेट्रोल 7.53 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

इसी तरह 16 अक्टूबर को डीजल के मूल्य में 2.77 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। तीन बार की वृद्धि को मिलाकर इसके दाम 3.90 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं। तीनों कंपनियां कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर ईंधन कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं। कंपनियां इस समीक्षा के दौरान डॉलर और रुपये की विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं।

 

LEAVE A REPLY