सैमसंग ने अमेरिका में 28 लाख वॉशिंग मशीनें बाजार से वापस मंगायी

0
118
file photo-samsung-washing-machines
file photo-samsung-washing-machines

कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी सैमसंग ने अमेरिकी बाजार से 28 लाख वॉशिंग मशीनों को वापस मंगाने की घोषणा की.

कुछ लोगों को चोट आने की रिपोर्टों के बाद कंपनी यह कदम उठा रही है. स्मार्टफोन नोट 7 के संकट के बाद कंपनी के लिए यह एक और झटका है.

हालांकि, कंपनी ने कहा है कि भारत में उसके उपभोक्ता इससे प्रभावित नहीं होंगे. कंपनी टॉप लोडिंग मशीनों को बाजार से वापस मंगा रही है.

सैमसंग इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि हमने स्वैच्छिक रूप से वॉशिंग मशीनों को वापस मंगाया है. हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि इससे उत्तरी अमेरिका के बाहर बेचे गए टॉप लोडिंग मॉडल प्रभावित नहीं होंगे

अमेरिका के उपभोक्ता उत्पाद सेफ्टी आयोग ने सैमसंग की टॉपलोडिंग मशीनों के लिए लोगों को आगाह किया है। एक अमेरिकी लॉ फर्म ने सैमसंग के खिलाफ केस दर्ज कराते हुए कहा है कि सैमसंग की टॉपलोडिंग मशीन से एक शख्स के घर में विस्फोट हुआ है।

जानकारी के मुताबिक मशीन में एक फॉल्ट है जो आपको चोट पहुंचा सकता है। इस गड़बड़ी के बाद सैमसंग ने भी अपनी मशीनों में कुछ खराबी की बात मानी है। कंपनी ने एक बयान जारी करके कहा है कि मार्च 2011 से अप्रैल 2016 के बीच बेची गई मशीनों में गड़बड़ी पाई गई है।

कंपनी ने कहा- कुछ मामलों में खराब मशीन में असामान्य कंपन है जिसके कारण लोगों को चोट लगने और संपत्ति का नुकसान होने की आशंका है। कंपनी का कहना है ये समस्या तब आ सकती है जब मशीन में चादर, भारी कपड़े या जलरोधी आइटम धोए जाएं।

कंपनी ने सलाह दी है कि ऐसे भारी सामान को धोते समय स्पीड कम रखें। कंपनी ने मॉडल का नाम तो नहीं बताया लेकिन उपभोक्ताओं को सलाह दी है कि वो मशीन का सीरियल नंबर डालकर पता कर सकते हैं कि उनकी मशीन खतरनाक स्थिती में है या नहीं।

हाल ही में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 में भी विस्फोट की कई खबरें आई थीं, अमेरिका में बैट्री ब्लास्ट के कारण कई कारे भी जली थीं। दुनिया भऱ में इस मॉडल के मोबाइल फोन को लेकर विमान में यात्रा करने पर भी रोक है।

LEAVE A REPLY