अब मोसुल दूर नहीं…इराकी सुरक्षा बलों ने आइएस आतंकियों को खदेड़ दिया

0
129
isi-news-22-10-16
अब मोसुल दूर नहीं...इराकी सुरक्षा बलों ने आइएस आतंकियों को खदेड़ दिया

बगदाद। इराकी सुरक्षा बलों ने अपना आक्रामक रुख बरकरार रखते हुए शनिवार को मोसुल के नजदीकी काराकोश शहर से आइएस आतंकियों को खदेड़ दिया। ईसाई बहुल आबादी वाला यह शहर दो साल से आईएस के कब्जे में था। यहां के लोगों को आतंकियों को बेतरह अत्याचार सहने पड़े हैं। यहां से 20 किलोमीटर दूर मोसुल को जीतने के लिए अमेरिकी बलों के सहयोग से इराकी सुरक्षा बल आगे बढ़ चले हैं। इराक के बड़े शहरों में शुमार मोसुल पर आईएस का कब्जा है।

सुरक्षा बलों ने सोमवार से अभी तक करीब 50 गांवों पर कब्जा किया है। शनिवार को काराकोश और उसके नजदीकी गांव करमलेस पर भी कब्जा कर लिया गया। यहां पर रहने वाली ईसाई आबादी पहले ही घर छोड़कर भाग चुकी है या आतंकियों ने उन्हें मार डाला था।

इस सप्ताह के शुरू में इराकी बलों ने ईसाई बहुल एक अन्य गांव बारटेला को आईएस आतंकियों के कब्जे से छुड़ाया था। एक अमेरिकी सैन्य अधिकारी के मुताबिक काराकोश में अब चंद आतंकी बचे हैं जो मुकाबला करने की कोशिश कमजोर कोशिश कर रहे हैं।

अब मोसुल के मोर्चे पर जंग होगी। जो हालात हैं उनसे लगता है कि 2003 में हुए अमेरिकी आक्रमण के बाद यहां पर सबसे बड़ी लड़ाई होगी। इस लड़ाई में कुर्द लड़ाके भी बराबर का सहयोग दे रहे हैं। अमेरिकी फाइटर प्लेन बमबारी करके उनका रास्ता साफ कर रहे हैं।

इसी हमले में एक सल्फर प्लांट में आग लग गई जिससे उठ रहा जहरीला धुंआ आगे बढ़ लड़ाकों को रोक रहा है। अमेरिकी सैनिक मास्क लगाकर कार्रवाई करते देखे जा सकते हैं। किरकुक में भी सुरक्षा बलों और आईएस आतंकियों के बीच लड़ाई जारी है। इस बीच हालात का जायजा लेने के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर बगदाद पहुंच गए हैं। वह प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी से मुलाकात करेंगे।

गोली लगने से पत्रकार की मौत

मोसुल पर कब्जे के लिए आगे बढ़ रही सेना की गतिविधियां कवर करने के लिए युद्ध क्षेत्र में सक्रिय अल सुमारिया टीवी के कैमरामैन अली रेसन की गोली लगने से मौत हो गई। वह आईएस आतंकियों के स्नाइपर सेल की गोली का शिकार हुए।

LEAVE A REPLY